NEP 2020

NEP 2020, NCF 2023 और CTET Preparation: Exam Affinity के साथ बनाएं अपनी Teacher बनने की Journey Successful

NEP 2020 (राष्ट्रीय शिक्षा नीति) ने भारत में शिक्षा के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। यह नीति holistic, learner-centric education, critical thinking, और शिक्षकों को केवल ज्ञान देने वाले नहीं बल्कि facilitators और mentors के रूप में देखने पर जोर देती है।
NCF 2023 (National Curriculum Framework) इस दृष्टिकोण को और मजबूत करता है, जिसमें practical learning, technology integration, और 360-degree assessment पर बल दिया गया है।

360-degree assessment का मतलब है कि छात्रों का मूल्यांकन केवल marks पर नहीं बल्कि self-assessment, peer feedback, teacher evaluation और कभी-कभी parental input के माध्यम से किया जाता है। यह system students की skills, understanding और overall engagement को measure करता है, जो NEP 2020 के learner-centric approach से perfectly aligned है।

Home » Articles » NEP 2020, NCF 2023 और CTET Preparation: Exam Affinity के साथ बनाएं अपनी Teacher बनने की Journey Successful

At Exam Affinity, our CTET preparation programs follow these modern educational principles. आज छात्रों के पास plenty of notes, content, और video lessons available हैं, लेकिन हमारे expert faculty उन्हें sही तरीके से study material use करना, tough concepts को simplify करना, और correct exam strategy बनाना सिखाते हैं।

Why Exam Affinity is the Best? / हमारी USP:

  • Structured notes and video lessons aligned with NCERT & syllabus.
  • 360-degree mentorship for holistic learning and self-assessment.
  • Teachers act as mentors and facilitators, guiding students step by step.
  • Simplifying complex concepts for easy understanding.
  • Providing guaranteed success in CTET over 11+ years of experience.

Whether आप B.Ed student हैं या working professional, Exam Affinity equips you to excel in CTET while embracing the learner-focused principles of NEP 2020 and NCF 2023.

Offline Classes:
🏫 117, Defence Colony, Kankarbagh, Behind Shivaji Park, Patna, Bihar 800020

Enroll Now at Exam Affinity and Take the First Step Towards a Successful Teaching Career! / आज ही Exam Affinity में Admission लें और Teacher बनने के सपने को सच करें!

NEP 2020 पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / Important Questions based on NEP 2020

1. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विद्यालयी शिक्षा का क्या ढाँचा है?

  1. 5+3+3+4
  2. 2+3+3+4
  3. 2+5+3+2+2
  4. 5+3+3+2+2

2. Primary Classes (Classes I to V) will consist of which of the following stages according to NEP 2020? / नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्राथमिक कक्षाओं (कक्षा I से V) के लिए निम्न में से क्या स्तर होगा?
A. Preparatory Stage / आरंभिक स्तर
B. Middle Stage / मध्य स्तर
C. Foundational Stage / बुनियादी स्तर

  1. Only A
  2. Only B
  3. A & C
  4. B & C

Important Questions

3. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किस पर बल देती है? / National Education Policy 2020 lays emphasis on –

  1. परीक्षा के लिए पढ़ना / learning-for-exams
  2. स्मरण आधारित शिक्षा / rote learning
  3. वेधन और अभ्यास / practice and drill
  4. समप्रत्ययीय समझ / conceptual understanding

4. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है? / The aim of assessment according to NEP 2020 is –

  1. रटने की क्षमता का परीक्षण / testing rote memorization
  2. पुनरुत्पादन व याद रखने की क्षमता को नापना / measuring reproduction and recall
  3. बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में मदद करना / to support children in the process of learning
  4. पूरे देश में बच्चों की तुलना करने के मापदंड बताना / to arrive at parameters to compare children across the country

5. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निम्नलिखित में से कौन-सा प्रावधान नहीं सुझाया है? / Which of the following features is NOT prescribed in NEP 2020?

  1. प्रत्येक विद्यार्थी की विशिष्ट क्षमताओं को पहचानना और बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है / It is important to identify and foster the unique capabilities of each student
  2. रट्टा मार कर सीखने और परीक्षाओं के लिए सीखने की बजाय, संप्रत्ययात्मक समझ पर बल देना चाहिए /Conceptual understanding is better than rote learning
  3. सृजनात्मकता पर पर्याप्त ध्यान देना और तार्किक निर्णय करने और नवाचारिता को प्रोत्साहित करना / Focus on creativity and critical thinking
  4. बच्चों में अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए अध्यापक को इनाम और दंड का इस्तेमाल करना चाहिए / Teachers should focus on rewards and punishment to enforce compliance

Important Questions

6. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 किसकी ओर बदलाव का प्रस्ताव रखती है? / NEP 2020 proposes a shift towards –

  1. यह सीखना कि कैसे सीखना है / learning to learn
  2. रटकर सीखने की प्रक्रिया / rote learning
  3. पाठ्यक्रम सामग्री में वृद्धि / increase in course content
  4. मानकीकरण / standardization

7. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अधिगम —————- होना चाहिए / Learning should be –

  1. विषयवस्तु अभिमुखी / Content oriented
  2. पाठ्यपुस्तक केन्द्रित / Textbook centric
  3. प्रयोगात्मक / Experiential
  4. व्यवहारात्मक / Behavioristic

Important Questions

8. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रस्तावित करती है कि शिक्षा —————– होनी चाहिए / Education should be –

  1. वेधन और अभ्यास पर आधारित / focused on drill and practice
  2. अन्वेषण प्रेरितः खोज उन्मुखी / inquiry driven; discovery oriented
  3. पाठ्यपुस्तक और शिक्षक केंद्रित / textbook and teacher centric
  4. परीक्षा के लिए सीखने की ओर उन्मुख / oriented towards learning for exams

Important Questions

9. सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समूहों के छात्रों के अवधारण सुनिश्चित करने के लिए NEP 2020 प्रस्तावित करता है कि पाठ्यचर्या और शिक्षाशास्त्र — / To ensure retention of students from socio-economically disadvantaged groups, curriculum and pedagogy should be –

  1. परीक्षाओं पर केन्द्रित / centered around exams
  2. पाठ्यपुस्तकों पर केन्द्रित / centered around textbooks
  3. संलगन और संदर्भित / engaging and contextual
  4. मानकीकृत व एकरूपी / standard and uniform

10. विद्यार्थियों के आकलन के लिए NEP 2020 द्वारा कौन से उपकरण/विधियां प्रस्तावित की गई हैं? / Assessment tools/methods proposed –
(i) भूमिका अदा करना / Role plays
(ii) समूह में कार्य करना / Group work
(iii) पोर्टफोलियो बनाना / Portfolios / Projects
(iv) परियोजना / Projects

  1. (ii), (iii)
  2. (i), (iii), (iv)
  3. (ii), (iii), (iv)
  4. (i), (ii), (iii), (iv)

11. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रस्तावित बदलाव / The shift proposed in NEP 2020 is from –

  1. मानकीकरण से लचीलापन / standardization to flexibility
  2. रचनात्मक मूल्यांकन से योगात्मक मूल्यांकन / formative to summative assessment
  3. संरचनाओं की समझ से परीक्षा के लिए सीखना / conceptual understanding to learning-for-exams
  4. बहविषयकता से कठोरता / multidisciplinary to rigidity

Important Questions

12. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार आकलन के उद्देश्य / Purposes of assessment –
(i) सीखने के स्तर को सुनिश्चित करने के लिये विद्यार्थियों में तनाव उत्पन्न करना / to generate stress and induce fear
(ii) अध्यापन-अधिगम क्रियाओं को दोहराना / to revise teaching-learning processes
(iii) अधिगम और विकास को अनुकूलित बनाना / to optimize learning and development
(iv) कक्षा के अंदर और बाहर विद्यार्थियों को समर्थन देना / to support students inside and outside the classroom

  1. (i), (ii), (iv)
  2. (i), (iii)
  3. (i), (ii), (iii)
  4. (ii), (iii), (iv)

13. NEP 2020 में निम्न में से कौन-सा कथन प्रस्तावित है / Which statement is proposed in NEP 2020?

  1. मातृभाषा में शिक्षा बाधक है / Being educated in mother tongue is detrimental
  2. अंग्रेजी को प्रथम भाषा के रूप में सीखना / Schools should encourage English as first language
  3. बालविद्यार्थियों के लिए बहुभाषी होने के उच्च संज्ञानात्मक लाभ / Multilingualism has cognitive benefits
  4. द्विभाषीय उपागम उलझन पैदा करता है / Bilingual approach confuses students

14. NEP 2020 के अनुसार भारत सरकार की कौन-सी पहल छात्रों को प्रमुख भारतीय भाषाओं के बारे में जानने पर बल देती है?

  1. एक भारत श्रेष्ठ भारत
  2. स्वच्छ भारत अभियान
  3. सर्व शिक्षा अभियान
  4. डिजिटल इंडिया अभियान

15. NEP 2020 पूरे देश के लिए प्राथमिक स्तर पर किस भाषा को निर्देश के माध्यम से प्रस्तावित करती है? / Medium of instruction at primary level

  1. हिंदी / Hindi
  2. अंग्रेजी / English
  3. संस्कृत / Sanskrit
  4. मातृभाषा / घर की भाषा / Mother tongue / Home language

Important official links

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *